महिलाओं में क्यों होती है कामेच्छा की कमी जानें कारण / इलाज
Dr Pal
kamecha badhane ke upay ladki ko kab man karta hai thandi aurat ka ilaj hindi kamechha kam karne ke upay aurat ka man kab karta hai ladki ki icha kab hoti hai aurat kab tak jawan rehti hai

सैक्स एक ऐसा विषय है, जिस पर कोई भी खुलकर चर्चा नहीं करता। यहां तक की लोग डॉक्टर से भी बात करने में झीझकते है। लेकिन सैक्स का आनंद हर कोई लेना चाहता है।

चाहे फिर वो विवाहित कप्पल हो या फिर अविवाहित। लेकिन कुछ सैक्स समस्याएं सैक्स का पूरा आंनद लेने नहीं लेने देती। स्त्री- पुरुष दोनों को ही कभी ना कभी सैक्स समस्याओं का समाना करना पड़ता है। Sexual Problem सैक्स लाइफ को खराब कर देती है।

वैसे तो पुरुषों और महिलाओं दोनों को सैक्स समस्यां होती है। लेकिन ज्यादातर सैक्स समस्याओं का सामना महिलाओं को ही करना पड़ता है। आज हम इस लेख में महिलाओं को होने वाली सैक्स समस्यां के बारे में आपको बताएगें। महिलाओं में कामेच्छा की कमी होना एक गंभीर सैक्स समस्यां है।

यदि किसी महिला में कामेच्छा की कमी होती है तो उसके साथी के साथ उसके रिशते बिगड़ने लगते है क्योंकि सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए सैक्स बहुत जरुरी है। इसलिए कामेच्छा की कमी सैक्स लाइफ को पूरी तरह से प्रभावित करती है। कामेच्छा की कमी क्या होती है इसे पहले विस्तार से जानें फिर हम आपको इसके लक्षण कारण और इलाज के बारें में भी बताएंगें।

महिलाओं में कामेच्छा की कमी- Libido Meaning in Hindi

कमेच्छा ‘यौन इच्छा’ को कहते है। यौन इच्छा महिला पुरुष दोनों में पाई जाती है। यौन इच्छा होने के कारण ही स्त्री पुरुष सैक्स करते है। लेकिन इसकी कमी के कारण सैक्स नहीं किया जा सकता कामेच्छा की कमी की बात करे तो सैक्स करने की इच्छा समाप्त हो जाना या सैक्स में रुचि ना होना, कामेच्छा की कमी कहलाता है।

वैसे तो कामेच्छा की कमी पुरुषों में भी होती है लेकिन यह ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। जब महिलाओं का सैक्स करने का मन ना करें तो उनमें कामेच्छा की कमी हो जाती है।

कामेच्छा की कमी रिश्ते को करती है प्रभावित

कामेच्छा की कमी स्त्री पुरुष के रिश्तों को पूरी तरह से प्रभावित करता है। यदि महिला में कमेच्छा की कमी है तो उसका साथी उससे नाखुश रहता है। अक्सर पति को अपनी पत्नी की कामेच्छा में कमी की शिकायत रहती है। धीरे -धीरे दोनों के रिश्ते खराब होते जाते है।

इसलिए इस सैक्स समस्यां को गंभीरता से लेना चाहिए। सबसे पहले अपने साथी से खुलकर बात करनी चाहिए।

महिलाओं में कमेच्छा की कमी के लक्षण- Female Low Libido Symptoms

  • ऊर्जा की कमी।
  • योनि विकार होना।
  • मनोदशा में बदलाव।
  • ऑर्गेज्म का कम होना।
  • हार्मोनल उतार-चढ़ाव होना।
  • सही ढ़ग से सैक्स का कर पाना।
  • सैक्स के दौरान संतुष्टि न मिलना।
  • शारीरिक कमजोरी होना या थकान।
  • किसी तरह को कोई यौन रोग होना।
  • संभोग यानी सैक्स के दौरान दर्द होना।
  • आत्मविश्वास कम होना और आत्मसम्मान।

महिलाओं में कमेच्छा की कमी के कारण – Female Low Libido Causes

  1. गर्भावस्था के कारण
  2. काम काज की जिम्मेदारी
  3. मसिक धर्म बंद होने के कारण
  4. यौन समस्याओं की वजह से
  5. शारीरिक कमजोरी
  6. शुगर के कारण
  7. सर्जरी की वजह से
  8. साथी के व्यवहार से नाखुश होने पर
  9. खराब यौन व्यवहार
  10. सैक्स संतुष्टि ना मिलने पर
  11. कम आत्मविश्वास
  12. चिंता, तनाव के कारण
  13. थकान होने पर
  14. सैक्स के दौरान दर्द होने पर
  15. मोटापा

 कामेच्छा की कमी का आयुर्वेदिक इलाज- Treatment for Low Libido in Females

कामेच्छा की कमी रिश्तें और सैक्स लाइफ को प्रभावित करती है। इसलिए समय रहते इसका इलाज कर लेना चाहिए। सबसे पहले तो अपने साथी के साथ खुलकर बात करनी चाहिए ताकि यह समस्यां अपके रिश्ते तो प्रभावित ना करें।

सैक्स समस्याओं के समाधान के लिए एक Best Sexologist In Panipat से मिलना चाहिए। सैक्सोलोजिस्ट सैक्स विशेषज्ञ होते है। जो स्त्री-पुरुष के प्राइवेट पार्ट की जानकारी रखते है। यदि कोई महिला कमेच्छा की कमी का शिकार हो गई है या किसी पुरुष की महिला साथी में कमेच्छा की कमी है, तो डॉ पाल क्लिनिक पर आकर आयुर्वेदिक इलाज करवाएं।

Dr. Pal Panipat के प्रसिद्ध सैक्सोलोजिस्ट Famous sexologist है। तो बिना देर किए इलाज करवाएं और सैक्स लाइफ का आंनद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *